What Is Fluid Mechanics In Hindi.

दोस्तों, Fluid Mechanics एक बड़ा ही रोचक विषय होता है यदि समझ मे आये तो, नही तो कई बार हम बेसिक चीज़ों में ही फस कर रह जाते हैं। What Is Fluid Mechanics In Hindi के माध्यम से आज हम इस विषय को थोड़ा समझने की कोशिश करेंगे, कि आखिर यह विषय इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

Fluid Mechanics in Hindi
Fluid Mechanics

What Is Fluid Mechanics In Hindi.

अपने आसपास जब हम नजर डालते हैं तो पता चलता है कि Fluid के बिना तो हमारे कोई काम होते ही नही है। इसलिए न सिर्फ Engineering में बल्कि अपने जीवन के कई अन्य पहलू को जानने, समझने के लिए Fluid Mechanics जानना जरूरी है.

तो सबसे पहला प्रश्न जो हमारे मन मे आता है कि What is Fluid? What is Fluid Mechanics? What Is Fluid Mechanics In Hindi के जरिये इन सवालों के जवाब जानेंगे साथी ही जानेंगे कि:-

What is Fluid?
What is Fluid Mechanics?
What is Fluid Static?
What is Fluid Dynamics?

What Is Fluid?


What is Fluid को यदि आसान भाषा मे समझें तो जो कुछ भी बह सकता है, वह Fluid कहलाता है। वही Physics की भाषा मे कहे तो Fluid एक ऐसा Substance है, जिस पर जब बाहरी Force लगाया जाता है, तो लगातार Deform होता रहता है, या Flow होता रहता है।

या ऐसा भी कहा जाता सकता है कि जिसका खुद का कोई निश्चित आकार नही होता है, उसको जिस भी कंटेनर में रखो उसी के अनुसार उसका आकार हो जाता है, वही Fluid कहलाता है।

असल मे Fluid किसी भी पदार्थ की एक अवस्था है। इसके अंतर्गत Liquid, Gas और Plasma आते हैं। Liquid के अंतर्गत Water, oil, Blood आदि आते हैं तो वही Gas के अंतर्गत अलग अलग तरह की Gases आती हैं।

 लेकिन सबसे Common Gaseous Fluid Air है जो हम Study में लेते हैं। अब Liquid Fluid और Gaseous Fluid में भी अंतर होता है। Liquid Fluid को compress नही किया जा सकता है। वही Gaseous Fluid को Compress किया जा सकता है।

Solid Substance में molecules के बीच एक Inter molecular Force होता है, वही दूसरी तरफ हर Molecule अपनी जगह पर Oscillate करते रहते हैं। जिनके बीच का ये Inter molecular Force इतना Strong होता है कि ATOM अपनी जगह छोड़कर नही जा पाते।



फिर इनको Heat करते हैं तो इनके अंदर के Atoms की Kinetic Energy बढ़ती है और ये एक वक्त बाद Inter molecular Force से भी ज्यादा हो जाती है और Atoms फिर move करने लगते हैं और इस तरह से वह पदार्थ Liquid बन जाता है।

अब liquid के Molecules के बीच Inter molecular Force, Solid की तुलना में कम होता है लेकिन इतना भी कम नही होता कि वह Freely कही भी आ जा सके।

 लेकिन और ज्यादा हीट करने के बाद वह Atoms इस स्टेज पर आ जाते हैं जहां उनके बीच का Inter molecular Force, उनकी Kinetic Energy की तुलना में बहुत कम हो जाता है और वही पदार्थ Gas अवस्था मे आ जाता है।

What is Fluid Mechanics?


Fluid Mechanic, physics का ही एक भाग है जिसमे हम fluid के ऊपर स्टडी करते हैं। इसमे Liquid और Gaseous दोनो तरह के Fluid शामिल होते हैं। इसके अंतर्गत हम यह Study करते हैं कि Forces को fluid के ऊपर Apply करने पर Fluid के ऊपर क्या प्रभाव पड़ता है।

Fluid Mechanics न सिर्फ Engineering के लिए जरूरी है, बल्कि Civil, Medical, Aeronautical, Chemical Engineering आदि के लिए जरूरी होती है।

Fluid Mechanics एक बड़ा रूप है, लेकिन इसको कई छोटे छोटे पार्ट में भी बांटा गया है। जैसे यदि Fluid रुका हुआ है और उस पर study की जा रही है, तो उसे Fluid Static कहते हैं। इसी को Hydrostatic भी कहा जाता है।

वही यदि Fluid Motion में है और उसके ऊपर स्टडी की जा रही है तो वह Fluid Dynamics के अंतर्गत आता है। FLUID Dynamics पर आजकल ज्यादा काम हो रहा है। हर जगह जहां पर Fluid का उपयोग किया जा रहा है वहाँ पर Fluid Motion में ही रहता है।


Fluid Dynamics को भी दो अलग अलग भागो में विभाजित किया गया है, जिनमे से एक Aerodynamics है जिसमे Gaseous Fluid के ऊपर स्टडी होती है तो वही दूसरा Hydrodynamics है जहां पर Liquid Fluid के ऊपर Study होती है।

What is Fluid Statics?


Fluid Static भी Fluid Mechanics का ही एक पार्ट है, जिसमे उस Fluid के ऊपर Study की जाती है, जिनके particles के बीच कोई Relative Motion नही होता है। मतलब वह Rest में होता है। अमूमन इसके अंतर्गत Incompressible Fluid की ही study की जाती है।

जब Fluid रेस्ट में होता है तो उसमें कोई भी Share Stress नही लगता है। उसके ऊपर सिर्फ Normal Stress लगता है। इस तरह यह भी कह सकते हैं कि Fluid Static में Fluid हमेशा Equilibrium State में होता है। यदि Fluid के अंदर किसी भी तरह का Relative Motion आ जाता है तो Fluid Dynamics के अंदर आएगा.

What is Fluid Dynamics?


Fluid Dynamics के अंदर Fluid की Study हम तब करते हैं जब fluid Motion में होता है। Fluid Dynamics हमेशा से Fluid Statics की तुलना में कुछ ज्यादा ही रोचक रहा है। क्योंकि खोज करने की दृष्टि से इसमे काफी कुछ है। चूंकि यहां पर Fluid गति अवस्था मे होता है, मतलब वह बह रहा है।

पर यहां पर fluid define हो गया है, Fluid Mechanics define हो गया है, लेकिन What is Flow? ये तो अभी भी हमे पता नही है। हम देखते हैं कि यदि पानी पाइप के द्वारा आ रहा है तो उसका फ्लो अलग तरह का होता है। हैंडपंप से आ रहा है तो उसका फ्लो अलग तरह का होता है।

इसलिए जब हम Fluid Dynamics की study करते हैं तो वहां पर Fluid Flow के बारे में भी जानना बहुत जरूरी हो जाता है। fluid के Flow होने के तरीके के आधार पर उसको कई अलग अलग भागो में बांटा गया है।

जैसे Laminar Flow, Turbulent Flow, Steady Flow, Unsteady Flow etc.

इस तरह इस आर्टिकल के जरिए हमने Fluid Mechanics को और उसके महत्व को जानने की कोशिश की. यदि आपको यह आर्टिकल Useful लगा हो तो जरूर बताएं।

इसके साथ ही यदि किसी खास विषय पर कोई आर्टिकल चाहते हैं तो वह भी कॉमेंट करके मुझे बताएं, ताकि उस पर काम कर सकूं.

यदि आपको किसी विषय के Notes चाहिए तो हमारा Telegram Channel Join करें। यहाँ आपके Doubt भी Clear करनी की कोशिश की जाएगी। 



टिप्पणियाँ

  1. श्रीमान,
    क्या आप इसके नोट्स provide करा सकते है हिंदी में।
    @Fluid Mechanics

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Thermodynamic System in hindi

What Is Thermodynamics in Hindi