What Is Thermodynamics in Hindi

जब कोई Mechanical Branch से Degree या Diploma  करने वाले Students बहुत अच्छी तरह जानते हैं कि Thermodynamics कितना जटिल विषय है। 

लेकिन फिर भी इसे आसान भाषा मे समझाने के लिए आज हम एक नया आर्टिकल लेकर आए हैं, जिसमे हम जानेंगे कि What is Thermodynamics.

अच्छी तरह से समझने के लिए पूरे आर्टिकल को जरूर पढ़ें। 

What is Thermodynamics?


जब Thermodynamics की बात होती है, तो सबसे पहला ख्याल दिमाग मे यही आता है, की यह thermodynamics क्या है? What is Thermodynamics

किसी भी विषय को विस्तार से समझने के लिए यह समझना जरूरी है कि आखिर उस विषय का आधार क्या है? किस वजह से इस Subject की आवश्यकता पड़ी. तो विस्तार से जानते हैं, What is Thermodynamics.

What is Thermodynamics in Hindi. 


Thermodynamics शब्द की रचना दो ग्रीक शब्दो Therme (Heat) और Dynamis (power) से मिलकर हुई है. 

यदि इन दोनों शब्दो के मूल अर्थ के आधार पर Thermodynamics को परिभाषित करें तो, Thermodynamics एक ऐसी Science हैं जो मुख्यतः Heat मिलने वाली पावर की व्याख्या करती है.

 लेकिन यह परिभाषा इस विषय के क्षेत्र को थोड़ा सीमित करती दिख रही है. इसके पीछे का कारण यह है, की जिस वक्त Thermodynamics की उत्पत्ति हुई थी, उस वक़्त इस विषय का सिर्फ एक ही मकसद था, की किस तरह से Heat एनर्जी से Mechanical चीज़ों को चलाया जाए. 

खासकर steam engine को. Steam Engine की Efficiency बढ़ाना ही इस विषय का प्रमुख लक्ष्य था. या दूसरे शब्दों में कहे तो इस विषय को इसी लिए बनाया गया था की steam engine की क्षमता को बढ़ाया जा सके.

 शायद यही वजह रही कि इस विषय का नामThermodynamic ( Heat Power) पड़ा.

यदि आज के वातावण में देखे तो Thermodynamic का सीमा सिर्फ Engine की क्षमता बढ़ाने तक ही सीमित नही है, बल्कि दुनियाँ में उपस्थित हर वस्तु पर आज इसके नियम लागू होते हैं. 

किसी भी जीव का शरीर भी इन नियमो का पालन करता है. उदाहरण के लिए देखे तो इंसानी शरीर एक बेहद ही उच्च स्तर का Open Thermodynamics System है, जिनमे इंसान का हृदय हर सेकंड खून को पंप करता है।

 जिससे शरीर के अंदर गर्मी पैदा होती है. यह गर्मी शरीर के बाहरी वातावण के तापमान के आधार पर शरीर से निकलती है. 

यदि बाहरी वातावरण ज्यादा ठंडा है, तो हम अधिक कपड़े पहनते हैं ताकि गर्मी शरीर मे ही बने रहे. उस तरह यदि हम अपने आसपास देखे तो बड़े ही आसानी से Thermodynamics के नियमों को समझ सकते हैं.

इस आधार पर यह कह सकते हैं कि Thermodynamics, Physics की एक ब्रांच की तरह है, जो मुख्यतः Heat, Temperature Difference के कारण होने वाले Work और विभिन्न Energy के Form के बीच एक संबंध दिखाता है. आसान शब्दो मे कहे तो Thermodynamics, Energy का एक Science है. 

Development of Thermodynamics as a Subject.


आज इस विषय का दायरा भी बढ़ गया है.Thermodynamics आज सिर्फ Heat की व्याख्या नही करता है, बल्कि कई Energy के कई अलग-अलग रूप की भी चर्चा करता है. 

आपको यह जानकर थोड़ा आश्चर्य होगा कि, आज Heat, Thermodynaics का एक प्रमुख आधार है, लेकिन सन 1798 ई. के पहले Heat को Energy के एक रूप की तरह नही समझा जाता था. 

एक ब्रिटिश मिलेर्टी इंजीनियर बेंजामिन थॉम्पसन ने सबसे पहले इस बात का अनुमान लगाया था कि जब भी कोई मैकेनिकल वर्क होता है, तो उस Work के मात्रा के अनुरूप भी Heat भी पैदा होती है. 

इसके आधार पर ही Workdone और Heat के बीच एक संबंध स्थापित हो सका, जो Thermodynamic का Foundation बना. 

इस आधार पर यह कहा जा सकता है, की Thermodynamics एक नया विषय है, जिसका विकास 17वी से 19वी सदी के बीच हुआ. लेकिन यह कहना कि Thermodynamics का उपयोग हम 17 वी सदी से कर रहे हैं, तो यह गलत होगा.

Thermodynamics के सभी नियम तभी से हैं जब से इस Universe का निर्माण हुआ है. यदि यह कहे कि Universe की सही समझ होने के लिए Thermodynamics को भी समझना जरूरी है,  तो गलत नही होगा. 

Thermodynamics भी ऊर्जा संरक्षण की बात करता है, वही Universe से जुड़ी क्वांटम फिजिक्स भी इसी नियम की व्याख्या करती नजर आती है. इन सब बातों के आधार पर यह कहा जा सकता है की
 Thermodynamics के अंतर्गत world की समस्याएं आती है, जिनको इस विषय के माध्यम से सुलझाया जा सकता है.



टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Thermodynamic System in hindi

What Is Fluid Mechanics In Hindi.