What is Homogeneous and Hetrogeneous Thermodynamics System




आज हम Discuss करने जा रहे हैं, What is Homogeneous and Heterogeneous System. जब हम आसपास के वातारण में देखते हैं तो समझ आता है कि हमारे वातावरण में कोई भी चीज़ सिर्फ तीन अवस्थाओं में रह सकती है. किसी भी Substance को उसकी Physical State के आधार पर तीन भागों में बाटा में जाता है.
1. Solid
2. Liquid
3. Gas

जब हम Homogeneous या Heterogeneous System की बात करते हैं, तो इसमे इन तीनो Phase का भी काफी अहम योगदान रहता है. 

Homogeneous System


Homogeneous System एक ऐसा System होता है, जिंसमे पूरे Mixture में सिर्फ एक ही Phase उपस्थित होता है. यदि आसान शब्दो मे कहे तो एक ऐसा Mixture या तो पूरा Solid हो, या Liquid हो, या Gas हो, वह Homogeneous System कहलाता है. हमे अपने आसपास देखने पर कई सारे उदाहरण ऐसे मिल सकते हैं, जो Homogenous System का एक अच्छा उदाहरण है. आगे बढ़ने से पहले यहां पर Mixture के बारे में थोड़ा जान लेते हैं.

What is mixture.


Mixture एक तरह का ऐसा Substance होता है, जिंसमे दो या दो से अधिक Different Material को इस तरह से मिलाया जाता है कि उनके बीच किसी भी तरह की रासायनिक क्रिया भी नही हो, और जरूरत पड़ने पर उन्हें अलग अलग भी किया जा सके. Mixture में मिले हुए Substance अपनी पहचान नही खोते हैं. मतलब Identity बनी रहती है.


अब Homogeneous System एक इस तरह का Mixture है, जिंसमे Mix किये गए Substance के बीच Boundary का अनुमान नही लगाया जा सकता है. इसमे Mix किये गए Substance एक ही Phase में रहते हैं. पूरा Mixture हमे एक समान दिखाई देता है.

Heterogeneous System


Heterogeneous System एक ऐसा System होता है, जिंसमे दो या दो से अधिक Homogeneous System मौजूद होते हैं. इन Homogeneous Ssytems का Phase अलग अलग होता है, जिसकी वजह से पूरा सिस्टम एक समान नही दिखाई देता है. इस आधार पर यह कहा जा सकता है कि Heterogeneous System का Chemical और Physical कम्पोजीशन एक समान नही होता है. Heterogeneous System के अंदर मौजूद Homogeneous Systems, Boundary के कारण अलग अलग विभाजित होते हैं, जिसकी वजह से हम अपनी आंखों के द्वारा इस System के अलग Phase को आसानी से देख पाते हैं.

Heterogeneous System



Some example of Homogeneous and Heterogeneous Thermodynamics System.


यदि हम अपने आसपास मौजूद किसी उदाहरण को देखना चाहते हैं, सबसे बढ़िया उदाहरण है, एक पानी से भरा बर्तन जिंसमे बर्फ का एक टुकड़ा पड़ा हो. अब यदि हम इस बर्तन को एक सिस्टम मान लें, तो हम देखते हैं, की इस सिस्टम से अंदर पानी अपने दो अलग अलग रूप में मौजूद है. पहला Liquid और दूसरा Solid. लेकिन फिर भी वह एक mixture है. अब इस सिस्टम  को देख कर ही हम बता सकते हैं कि इस mixture में दो अलग अलग Phase मौजूद हैं, मतलब यह System पूरी तरह से एक समान नही है. इसलिए यह System एक Heterogeneous Thermodynamics System कहलायेगा. लेकिन इस सिस्टम के यदि Subsystem , Water और Ice की बात करें, तो वो अपने आप मे एक Homogeneous System हैं. सभी homogeneous System या Heterogeneous Thermodynamics System के अंदर मौजूद Homogeneous Systems, Pure Substances से मिलकर बना होता है. हर Pure Substance की यह खासियत होती है कि वो तीनो Phase में मौजूद रह सकता है.


इनका एक दूसरा सबसे बड़ा उदाहरण हवा है. हवा कई सारी गैस के मिश्रण से मिलकर बनी होती है. जिनमे से नाइट्रोजन और ऑक्सीजन प्रमुख गैस हैं. हवा एक तरह की Homogeneous System हैं, क्योंकि इसमें मौजूद सभी Substance का Phase, Gas होता है. लेकिन यहां पर यह ध्यान देना जरूरी है कि सिर्फ Pure Air ही Homogeneous System हैं. यदि Air में Dust Particles, Ice particles आदि मौजूद हो तो यह System फिर Heterogeneous System कहलाता है. इसका कारण यह है कि हवा में dust particles का phase solid होता है, जबकि Air का phase, Gas होता है. इस तरह से इस Mixture में दो phase मौजूद होते हैं.

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Thermodynamic System in hindi

What Is Fluid Mechanics In Hindi.

What Is Thermodynamics in Hindi