What Is Heat in hindi

What Is Heat

जब हम Thermodynamics की Study करते हैं, तो इसमे मुख्य रूप से चार नियमों के बारे में चर्चा करते हैं, इनमे से दो नियम Heat के ऊपर केंद्रित हैं. तब यह प्रश्न जरूर आता है कि What Is Heat.


What Is Heat. जानने का मतलब है कि Thermodynamics के आधे से ज्यादा Concept समझ आ जायेंगे, क्योंकि पूरी Thermodynamic, Heat Energy का कैसे उपयोग किया जाए, इसी पर केंद्रित है. तो चलिये जानते हैं, What Is Heat.

What Is Heat.

Heat, Energy का एक रूप है. जिसे Thermal Energy कहते हैं. इस Thermal Energy का Flow High Temperature वाले Substance से Low Temperature वाले की तरफ होगा. Heat भी Energy का ही एक रूप है, इस लिए इसकी Measure की यूनिट भी Jule या कैलोरी है.

Zeroth Law of Thermodynamics मुख्य रूप से Heat और Heat Transfer की ही बात करता है. यह नियम कहता है कि किसी भी दो Substance में यदि Temperature Difference होता है, तो Flow of Heat हमेशा High Temperature से Low Temperature की तरफ रहेगा.

Is Temperature And Heat Is Same Thing?


हममें से अधितकर लोगो के दिमाग मे हमेशा यह शंका रहती है कि, Temperature और Heat में कोई अंतर नही होता है, या Temperature और Heat एक दूसरे से काफी जुड़े हुये होते हैं. पर ऐसा बिलकुल भी नही है.

Temperature और Heat के बीच अंतर बताने से पहले एक Situation पर चर्चा करते हैं. मान लीजिए बर्फ का एक टुकड़ा है, जिसका Temperature 0 डिग्री C हैं. अब उस बर्फ के टुकड़े को Heat दीजिये, जब तक कि वह बर्फ पूरी तरह पिघल न जाए.

अब वह 0 डिग्री की बर्फ 0 डिग्री के पानी मे बदल गई है. पर यहां पर अब यह ध्यान देने वाली बात है कि आखिर जो Heat दी गई थी, उसने तापमान में कोई इजाफा तो किया नही है, फिर वह Heat कहा गई?

वह हीट उस बर्फ के टुकड़े का Phase change करने में उपयोग हो गई. उस Heat Energy का प्रभाव तापमान में नही बल्कि Phase में दिखा. इसके आधार पर यह कह सकते है कि Heat का काम सिर्फ Temperature बढ़ाना नही है. इसलिए किसी भी Substance का Temperature सिर्फ उसकी Degree Of Hotness को बताता है, न कि उसमे उपस्थित Heat की मात्रा को.

दो अलग अलग System हो, और उनका Temperature भी एक समान हो तो यह जरूरी नही है कि उनमे Heat की मात्रा भी समान हो.

इसका एक और उदाहरण ले सकते हैं. 100 डिग्री का Boiling Water और 100 डिग्री की Steam में में देखे तो 100 degree की steam में ज्यादा Thermal Energy होगी.

इसलिए यदि कुल मिलाकर देखा जाए तो यह समझ आता है कि हर एक Substance का 1 डिग्री Temperature बढ़ाने के लिए हमे अलग अलग मात्रा में Thermal Energy की जरूरत पड़ेगी, यही Thermal Energy ही Heat कहलाती है.

Is it possible to Transfer of Heat From cooler Body to Hotter Body?


Nature की किसी भी घटना को हम देख ले तो पाते हैं कि ऊर्जा का प्रवाह हमेशा High Energy से Low Energy की तरफ होता है. हम बहते हुए पानी को देखते हैं. वह हमेशा ऊंची सतह से निचली सतह की तरफ बहता है, क्योंकि इससे उसकी Kinetic Energy कम होगी.

यही स्थिति Thermal Energy के Flow को लेकर भी है. यदि एक गर्म पानी की ग्लास खुले वातारण में रखी है तो उस पानी का तापमान कम हो जाएगा, क्योंकि उस गर्म पानी से Heat का प्रवाह वातावरण की तरफ होगा.

लेकिन आज इंसान ने कई ऐसे उपकरण बना लिए हैं, जिसकी मदद से Heat को Low से High Temperature की तरफ प्रवाहित किया जा सकता है.

इसकी व्याख्या Second Law Of Thermodynamics में की गई है. रेफ्रिजरेटर आदि की मदद से किसी भी चीज से Heat निकालकर उसे वातावरण में छोड़ दिया जाता है, जिससे वह पदार्थ और भी अधिक ठंडा बन जाता है.

यदि आपको किसी विषय के Notes चाहिए तो हमारा Telegram Channel  और Whatsapp Group join  करें। यहाँ आपके Doubt भी Clear करनी की कोशिश की जाएगी। 





टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Thermodynamic System in hindi

What Is Fluid Mechanics In Hindi.

What Is Thermodynamics in Hindi