What is Temperature in Hindi.

What is Temperature in Hindi.

Hello all.


चाहे वह Thermodynamics की Study हो या किसी और Subject की हो उन सब मे Temperature की जानकारी होना बहुत जरूरी होता है. What is temperature in Hindi. के माध्यम से आज हम जानने की कोशिश करेंगे कि What is Temperature?

इसके साथ ही Temperature Measure करने के कई अलग अलग तरीको के बारे में भी जानेंगे.

इस आर्टिकल में हम जानेंगे:-

What is Temperature in Hindi.
Temperature of human Body.
Units Of Temperature.

What is Temperature in Hindi.


यह एक ऐसी Physical Quantity है, जो यह बताती है कि  वस्तु कितनी गर्म और कितनी ठंडी है. वस्तु की यही Physical Quantity ही Temperature कहलाती है. 

Temperature के Measurement के लिए Thermometer का उपयोग किया जाता है.

ऊपर जो मैने Temperature के बारे में बताया, वह एक ऐसा Explanation है, जो जिसको समझने या देखने के लिए हमे विशेष वैज्ञानिक की जरूरत नही है. इसे हम अपने महसूस कर सकते हैं. यह Temperature को समझने का एक Macroscopic concept कहलाया.

पर जब थोड़ा और गहराई पर जाए और यह सोचे कि हर एक चीज़ एटम से मिल के बना होता है. तो जब किसी भी Object का Temperature बढ़ता है, उस वक़्त उन Atoms पर क्या पर क्या प्रभाव पड़ता है? क्या हम Temperature को इन Atoms के Respect में परिभाषित कर सकते हैं? उनके बाद जो व्याख्या निकल के आती है, वह Temperature की Microscopic Definition कहलाती है.

जब भी किसी Object का ताप बढ़ता है तो उसके Molecules की speed बढ़ जाती है. यह speed इस वजह से बढ़ती है, क्योंकि जब Heat, Supply की जाती है, तो ये Molecules Higher Energy State पर चले जाते हैं.




इसलिए तापमान को इस तरह से भी परिभाषित किया जा सकता है कि "Molecules या Atoms की average kinetic energy, Temperature कहलाता है."

Temperature of human Body.


जब Temperature की बात करते हैं तो यह भी जानना जरूरी है कि आखिर हमारे शरीर का Temperature कितना होता है. जब एक स्वस्थ व्यक्ति के शरीर का तापमान 37 डिग्री C या 98.4 डिग्री F होता है.

Units Of Temperature.


Temperature का Measurement कई अलग अलग यूनिट में किया जाता है. इसका कारण है कि Temperature की कोई निश्चित सीमा नही है. खासकर यदि अधिकतम Temperature की बात करें तो, हमे पता है कि सूर्य के Surface का तापमान 5800 डिग्री केल्विन के आसपास है. इसके अलावा जब और अंदर जाएंगे तो तापमान और भी बढ़ जाएगा.

लेकिन जब हम सबसे कम तापमान की बात करते हैं तो यहाँ पर एक निश्चित सीमा के बाद कम तापमान नही पाया जा सकता है. इसलिए ऐसे ही Temperature के Measurement के लिए Temperature measure करने के कई अलग अलग स्केल बनाये गए हैं.

ये स्केल इस प्रकार हैं:-

सेल्सियस (C)

सेल्सियस Temperature मापने का एक बेहद ही आम पैमाना है. इस स्केल के दो Reference Point हैं, जिनके आधार पर इस स्केल का निर्माण किया गया है. पहला है, बर्फ का Melting Point, जो कि 0 डिग्री सेल्सियस कहलाता है. वही दूसरा Reference Point पानी का Boiling Point है, जो कि 100 डिग्री सेल्सियस है.

 पर जब इन दोनों Reference Point में से किसी एक को चुनने की बात आती है, तो बर्फ का Melting Point ज्यादा सटीक है. क्योंकि Water का Boiling Point कई बाहरी चीज़ों पर भी निर्भर करता है. जैसे यदि बाहरी Pressure ज्यादा है, तो Water देर से Boil होगा, और Boiling Point बदल जायेगा.

Atmospheric pressure पर Water का Boiling Point 99.974 °C होता है.

केल्विन(k)

 Degree kelvin भी तापमान मापने का एक तरीका है. Temperature Measure करने की SI यूनिट केल्विन ही है. केल्विन और सेल्सियस में 1 डिग्री का जो Size है वह एक समान ही है. यदि Ice के Melting Point को kelvin में लिखे तो यह 273.15 डिग्री केल्विन होगा.

वही Water का Boiling Point 373.15 डिग्री केल्विन होगा.

फेरनहइट (F)

Temperature Measure करने के इस यूनिट को आविष्कार सन 1724 में हुआ था. इसके भी दो Reference point माने जाते हैं. पहला Ice का Melting point है जो कि 32 डिग्री F होता है, वही दूसरा Point ह्यूमन बॉडी का तापमान होता है जो कि 96 डिग्री F होता है.

लेकिन human body का temperature में परिवर्तन होता रहता है. इस वजह से अब इसकेइसके दूसरे Reference Point में बदलाव किया जा रहा है. उसका दूसरा Reference  Point,Water का Boiling Point है, जो कि 212 डिग्री F है.


Rankine

इस Scale को डिग्री R या डिग्री Ra से दर्शाया जाता है. इसका Reference point Absolute Zero Point है जो कि 0 डिग्री R है. यदि water का boiling Point देखे तो यह 491.67 °Rankine है. इसके 1 डिग्री की Value, फेरनहइट के 1 डिग्री के ही बराबर होती है. वैसे आमतौर पर इस स्केल का उपयोग बेहद ही कम होता है.

Réaumur

इस स्केल को °Ré, या °Re से दर्शाते हैं. इसमे भी दो Reference point होते हैं. एक Ice का Melting Point होता है जी कि  0 °Ré होता है, और दूसरा Water का Boiling Point है जो कि 80 °Ré होता है. वैसे इस स्केल का सिर्फ रूस और यूरोप के कुछ इलाकों को छोंड़कर और कही नही होता है.

यदि आपको किसी विषय के Notes चाहिए तो हमारा Telegram Channel Join करें। यहाँ आपके Doubt भी Clear करनी की कोशिश की जाएगी। 


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Thermodynamic System in hindi

What Is Fluid Mechanics In Hindi.

What Is Thermodynamics in Hindi