Zeroth Law Of Thermodynamics in hindi

Zeroth Law Of Thermodynamics

दोस्तों, जब हम बात करते हैं,Thermodynamic की,तो उसमें Zeroth Law Of
Thermodynamics एक महत्वपूर्ण नियम है. Zeroth Law Of Thermodynamics क्या है? Thermodynamics में Zeroth Law Of Thermodynamics का क्या महत्व है, वह जानने से पहले इस नियम के इतिहास के बारे में जानते हैं.

आपको यह पता होगा कि Thermodynamics प्रमुखतः 4 नियमो पर चलती है. वैसे तो कई और भी नियम होते हैं, पर पूरी Thermal Science को इन 4 नियमों ने समेत रखा है. ये चार नियम हैं.


Zeroth law of thermodynamics
• First law of thermodynamics
• Second law of thermodynamics
• Third law of thermodynamics

Zeroth Law Of Thermodynamics को सबसे पहले R H Fowler ने बताया था. यहां यह बात जानना जरूरी है कि First Law और Second Law की व्याख्या Zeroth Law के पहले हो चुकी थी. फिर प्रश्न यह उठता है कि Zeroth Law को Third Law क्यों नही कहा गया?

इसके पीछे का कारण यह है कि Zeroth Law Of Thermodynamics में जिस सिद्धान्त की व्याख्या की गई थी, वह सिद्धान्त बहुत ही Basic था. इसे Thermodynamics का एक आधारभूत सिद्धान्त माना गया, इस वजह से इस नियम को Zeroth Law Of Thermodynamics का नाम दिया गया.

Zeroth Law Of Thermodynamics किसकी व्याख्या करता है?

Zeroth Law Of Thermodynamics
 Heat के बहने की दिशा की व्याख्या करता है.

कोई भी वस्तु कितनी गर्म है, कितनी ठंडी है, इसकी व्याख्या के लिए हमे एक न्यूमेरिकल value की जरूरत पड़ती है, यह न्यूमेरिकल वैल्यू ही तापमान कहलाता है. जब हम किसी वस्तु को छूकर महसूस करते है, तब उस वस्तु की डिग्री ऑफ हॉटनेस के आधार पर हम यह कह देते हैं, की यह वस्तु गर्म है, या ठंडी है. पर सिर्फ अनुभव के आधार के उस वस्तु का तापमान, किसी निश्चित अंक में बता पाना मुश्किल होता है. इसके साथ ही हमारी त्वचा का अनुभव भी कभी का कभी हमे धोखा दे देता है. उदाहरण के लिए आप दो वस्तुओ को छूकर देखे, पहला कोई मेटल की वस्तु. दूसरा कोई लकड़ी की वस्तु. अब निश्चित ही आपको मेटल की वस्तु लकड़ी की वस्तु से कुछ ज्यादा ठंडी महसूस होगी. इसके पीछे का भी अपना एक कारण है. लेकिन ऐसा भी हो सकता है, की दोनों की वस्तुओं का तापमान समान हो, पर आपके अनुभव ने आपको अलग अलग तापमान का आभास कराया हो.

एक और उदाहरण देखते हैं, जब हम कोई भी गर्म Liquid जैसे चाय को खुले वातावरण में रखते हैं तो वह ठंडी हो जाती है, पर वही यदि हम बर्फ या कोल्ड ड्रिंक को खुले वातावरण में रखते हैं, तो वो गरम हो जाते हैं. ऐसा क्यों होता है? इस तरह की घटनाएं हमे सोचने पर मजबूर करती हैं कि आखिर तापमान का प्रवाह का नियम क्या है? कोई वस्तु वातावरण के संपर्क में आकर ठंडी, तो वहीं, कोई वस्तु वातारण के संपर्क में आकर गर्म क्यों हो जाती है?

Zeroth Law Of Thermodynamics विज्ञान की इसी नियम की व्याख्या करता है. यह नियम बताता है, की Heat का प्रवाह हमेशा एक जैसा नही होता है. यह वस्तु और वातावरण के तापमान पर निर्भर करता है, की Heat का प्रवाह कैसा होगा.

Zeroth Law Of Thermodynamics.


यदि कोई भी दो बॉडी किसी Third Body से Separately Thermal Equilibrium में है, तो वो दोनों बॉडी भी एक दूसरे से Thermal Equilibrium में होंगी.
Zeroth Law Of Thermodynamics
यह नियम तापमान Measurement करने का प्रमुख आधार बना. तापमान Measure करने के लिए हम आज Thermometer आदि का उपयोग करते हैं. यदि इस नियम से हम थर्ड बॉडी को हटा दें, और उसकी जगह पर Thermometer का उपयोग करें, तो इस नियम को व्याख्या इस तरह से भी की जा सकती है.

यदि किसी भी दो बॉडी का तापमान थर्मामीटर में समान बता रहा है, तो वो बॉडी एक दूसरे के लिए थर्मल Equilibrium में होगी, भले की वो दोनों बॉडी एक दूसरे के संपर्क में न हो.

अब यहां पर एक शब्द बार बार आ रहा है, Thermal Equilibrium. जब किसी दो या दो से अधिक वस्तुओं का तापमान समान हो जाता है, तो उनमें Heat का Transfer नही होता है, यह State ही Thermal Equilibrium की State कहलाती है. Heat का Transfer हमेशा गर्म वस्तु से ठंडी वस्तु की ओर होता है, और यह तब तक होता रहता है, जब तक कि दोनों वस्तुओं का तापमान एक समान न हो जाए. यह Thermal Equilibrium की State होती है.

इसे समझने में कोई दिक्कत हो रही हो, तो comment करके जरूर बताएं.

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Thermodynamic System in hindi

What Is Fluid Mechanics In Hindi.

What Is Thermodynamics in Hindi